स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मिल रहा है 4 लाख रुपये तक का लोन, जल्दी करें आवेदन

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मिल रहा है 4 लाख रुपये तक का लोन, जल्दी करें आवेदन
इस लेख में हम स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मिल रहा है 4 लाख रुपये तक का लोन, जल्दी करें आवेदन के बारे में बात करने जा रहे हैं । अगर आपको कोई अन्य समस्या है तो नीचे कमेंट करें।

[ad_1]

केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से देश और प्रदेश की जनता के लिए योजनाएं चलाई जाती है। यह योजना महिलाओं के लिए चलाई जा रही है। इस योजना के द्वारा स्व-सहायता समूह की महिलाओं को 4 लाख रूपए तक का लोन दिया जाएगा। यह योजना केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई है। यदि कोई महिला स्व-सहायता समूह से जुड़ी है। और ऋण लेना चाहती है तो उस महिला को 2 लाख रूपए तक व्यक्तिगत ऋण मिल सकता है। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा 5% ब्याज की दर से लोन दिया जाता है।

स्व-सहायता समूह

बता दे कि ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को स्व-सहायता समूह से जोड़ा जाता है। स्व-सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। स्व-सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं को रोजगार भी दिया जाता है। जो महिलाएं स्व-सहायता समूह से जुड़ी होती है। सरकार द्वारा इनको बहुत कम ब्याज पर लोन उपलब्ध कराया जाता है। भारत में कई राज्य ऐसे हैं जिनमें महिलाएं स्व-सहायता समूह से जुड़कर अपने आप को विकसित कर रहे हैं। स्व-सहायता समूह से जुड़कर महिलाओं के जीवन में परिवर्तन देखने को मिल रहा है।

स्व-सहायता समूह के लाभ

स्व-सहायता समूह के द्वारा महिलाएं व्यक्तिगत रूप से ऋण प्राप्त कर सकती हैं। इसके लिए केंद्र सरकार ने महिलाओं के लिए जनकल्याणकारी योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत महिलाएं 2 लाख रूपए तक का व्यक्तिगत ऋण ले सकती है। जिस पर उन्हें 5% प्रति वर्ष ब्याज दर से लोन दिया जाएगा।

सभी अंत्योदय अन्य योजना कार्ड धारक परिवारों को योजना का लाभ मिलेगा इसके अलावा सभी ओबीसी परिवार जो की कृषि गतिविधियों और प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत योजना का लाभ ले रहे हैं उन सभी को केंद्र सरकार की ओर से चलाई गई इस जन कल्याणकारी योजना का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें – बेरोजगारों के लिए सुनहरा अवसर आयुष्मान मित्र बनकर पाएं महीने के 15 से 30 हज़ार, 12वीं पास वाले ही करें आवेदन

स्व-सहायता समूह के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक महिला का आधार कार्ड
  • आवेदक महिला का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक महिला का बैंक खाता नंबर
  • आवेदक महिला का SHG में सदस्यता का प्रमाण
  • आवेदक महिला का राशन कार्ड
  • आवेदक महिला का अंत्योदय अन्न योजना
  • आवेदक महिला का पीएम किसान योजना के लाभार्थी होने का प्रमाण
  • आवेदक महिला का पासपोर्ट साइज का फोटो

स्व-सहायता समूह के लिए ऋण लेने के लिए आवेदन कैसे करें

  • केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस कल्याणकारी योजना के लिए महिलाओं को ऑफलाइन आवेदन करना होगा।
  • इसके लिए महिलाओं को अपने नजदीकी SCA कार्यालय में जाना है फिर उसके बाद अपने राज्य में SCA कार्यालय के https://nsfdc.nic.in/channel-patrners/scas इस लिंक पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद महिलाओं को योजना के लिए आवेदन पत्र मिलेगा इस आवेदन पत्र में महिलाओं को अपने सारी जानकारियां भरनी है।
  • और फिर उस आवेदन पत्र पर अपने महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को अटैच करना है।
  • फिर उसके बाद आवेदन पत्र के साथ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट उसी का कार्यालय में जमा करना होगा।
  • जब आपके आवेदन पत्र का वेरिफिकेशन हो जाएगा फिर आपको SCA द्वारा ऋण मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें – PM Kisan Yojana: अब पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे 4000 रुपये, देखें क्या है सरकार की नई योजना?

[ad_2]
नोट :- यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है, अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं…

निष्कर्ष
इस लेख के माध्यम से हमने आपको स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मिल रहा है 4 लाख रुपये तक का लोन, जल्दी करें आवेदन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है । यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हमसे संपर्क करें हम आवश्यकतानुसार आपकी समस्या का समाधान करेंगे।