वंचित लाड़ली बहनों की CM मोहन यादव से गुहार, तीसरे चरण के लॉन्च होने का महिलाओं को है बेसब्री से इंतज़ार  

वंचित लाड़ली बहनों की CM मोहन यादव से गुहार, तीसरे चरण के लॉन्च होने का महिलाओं को है बेसब्री से इंतज़ार  
इस लेख में हम वंचित लाड़ली बहनों की CM मोहन यादव से गुहार, तीसरे चरण के लॉन्च होने का महिलाओं को है बेसब्री से इंतज़ार   के बारे में बात करने जा रहे हैं । अगर आपको कोई अन्य समस्या है तो नीचे कमेंट करें।

[ad_1]

लाड़ली बहना योजना जिसको शुरू से लेकर अब तक पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संभाला था इसकी बागडोर अब मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के हाथों में आ गई है जिसके बाद से अब प्रदेश की लाखों वंचित महिलाएं नए सीएम डॉ मोहन यादव से कई उम्मीदें लगा रही हैं। दरअसल मध्य प्रदेश की अनेकों महिलाएं जो लाडली बहना योजना से वंचित है वह चाहती है कि CM डॉ मोहन यादव लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को आरंभ करें।  

लाड़ली बहना योजना जी हां यह वही योजना है जिसके माध्यम से ही प्रदेश की अनगिनत महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए की सहायता राशि उपलब्ध कराई जाती है इसी सहायता राशि के माध्यम से कई महिलाओं ने अपनी आजीविका का जरिया बनाया है और अपने परिवार का सहारा बनी है। 

लाडली बहना योजना का शुभारंभ मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 15 मार्च 2023 को किया गया था जिसके तहत महिलाओं को शुरुआती महीने में ₹1000 प्रतिमाह सहायता राशि उपलब्ध कराई गई और फिर बाद में इसको बढ़ाकर 1250 रुपए कर दिया गया।

लाड़ली बहना योजना के तहत वर्तमान में 1.32 करोड़ महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा लाभ पहुंचाया जा रहा है पर बावजूद इसके अभी भी अनेकों महिलाएं ऐसी हैं जो योजना के लाभ से वंचित हैं वह नए सीएम डॉ मोहन यादव से योजना के तीसरे चरण को लॉन्च करने की गुहार लगा रही हैं। 

महिलाएं हैं योजना से वंचित  

वर्तमान में लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश की 1.32 करोड़ महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा लाभ पहुंचाया जा रहा है लेकिन मध्य प्रदेश की अभी भी अनेकों महिलाएं ऐसी हैं जो योजना के लाभ से वंचित हैं। दरअसल पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लाडली बहना योजना के दो चरण लॉन्च कर चुके हैं लेकिन किसी कारणवश महिलाएं इन दोनों चरणों मैं आवेदन करने से वंचित रह गई थी जिस वजह से उनको योजना का लाभ नहीं मिल सका। 

तीसरे चरण को लॉन्च करने की महिलाओं की सीएम यादव से अपील 

जैसा कि हम सबको पता है विधानसभा चुनाव के बाद शिवराज सरकार का कार्यकाल मध्य प्रदेश से समाप्त हो गया और नए सीएम डॉ मोहन यादव ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद को संभाला। अब नए सीएम के हाथ में ही अन्य योजनाओं सहित लाडली बहना योजना की कमान है। 

CM मोहन यादव द्वारा पूर्व से चलित सभी योजनाओं को निरंतर चलाने की हरी झंडी तो दिखा दी गई है पर उनकी तरफ से योजना के तीसरे चरण को आरंभ करने की कोई भी अधिसूचना अभी तक जारी नहीं की गई जिस वजह से प्रदेश की कई योजना से वंचित महिलाएं बहुत परेशान हैं और बार-बार CM डॉ मोहन यादव से निवेदन कर रही है कि वह लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को जल्द ही लॉन्च करें।  

लाखों महिलाएं नहीं कर सकी दोनों चरणों में आवेदन 

लाड़ली बहना योजना के तीसरे चरण को लॉन्च करने के लिए प्रदेश की योजना से वंचित लाखों महिलाएं CM डॉ मोहन यादव से अपील कर रही हैं दरअसल लाडली बहना योजना के अब तक दो चरण पूर्व सीएम शिवराज द्वारा लॉन्च किये जा चुके हैं लेकिन प्रथम चरण में आयु सीमा के कारण कई महिलाएं आवेदन न कर सकी तो वहीं दूसरे चरण में बिना ट्रैक्टर वाली महिलाएं योजना में आवेदन करने के लिए अपात्र थी।

इसे भी पढ़ें –  लाड़ली बहना आवास योजना के तहत 4 किश्तों में मिलेंगे 2 लाख रुपये की राशि, इस दिन मिलेगी पहली किश्त

उन सभी अपात्र महिलाओं को CM शिवराज ने यह आश्वासन दिया था कि वह योजना के तीसरे चरण को जल्द ही लॉन्च करेंगे पर दुर्भाग्य वश ऐसा ना हो सका इसलिए महिलाएं अब CM मोहन यादव से उम्मीदें लगा रहीं हैं। 

[ad_2]
नोट :- यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है, अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं…

निष्कर्ष
इस लेख के माध्यम से हमने आपको वंचित लाड़ली बहनों की CM मोहन यादव से गुहार, तीसरे चरण के लॉन्च होने का महिलाओं को है बेसब्री से इंतज़ार   से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है । यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हमसे संपर्क करें हम आवश्यकतानुसार आपकी समस्या का समाधान करेंगे।