लाड़ली बहना आवास योजना के तहत 4 किश्तों में मिलेंगे 2 लाख रुपये की राशि, इस दिन मिलेगी पहली किश्त

लाड़ली बहना आवास योजना के तहत 4 किश्तों में मिलेंगे 2 लाख रुपये की राशि, इस दिन मिलेगी पहली किश्त
इस लेख में हम लाड़ली बहना आवास योजना के तहत 4 किश्तों में मिलेंगे 2 लाख रुपये की राशि, इस दिन मिलेगी पहली किश्त के बारे में बात करने जा रहे हैं । अगर आपको कोई अन्य समस्या है तो नीचे कमेंट करें।

[ad_1]

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना में आवेदन करने वाली लाखों महिलाएं एक लंबे समय से योजना की राशि मिलने का इंतजार कर रही हैं ऐसी अनेकों महिलाओं के लिए आज हम एक गुड न्यूज़ लेकर आए है दरअसल लाड़ली बहना आवास योजना की लिस्ट जारी कर दी गई है। यह लिस्ट प्रत्येक गांव में जारी की गई है। 

बता दें की लाड़ली बहना आवास योजना में आवेदन करने वाली पात्र महिलाओं के नाम ही इस लिस्ट में जारी किए गए हैं। अब उन सभी महिलाओं को लाड़ली बहना आवास योजना के अंतर्गत अपना पक्का मकान बनाने के लिए 2 लाख की सहायता राशि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दी जाएगी। 

जैसा कि हम सब जानते हैं लाड़ली बहना आवास योजना का शुभारंभ मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इसी साल 17 सितंबर 2023 को किया गया था लेकिन विधानसभा चुनाव के चलते किसी कारण मध्य प्रदेश से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कार्यकाल समाप्त हो गया और अब नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने राज्य की कमान संभाली है। लाडली बहना आवास योजना की सत्यापन सूची भी उन्हीं के नेतृत्व में जारी की गई है लाड़ली बहना आवास योजना की संपूर्ण जानकारी पता करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

लाड़ली बहना आवास योजना की लिस्ट जारी 

लाड़ली बहना आवास योजना में जिन महिलाओं ने आवेदन किया था वह सभी पात्र महिलाओं के लिए खुशखबरी है दरअसल लाडली बहना आवास योजना की पात्र महिलाओं की सूची राज्य सरकार द्वारा जारी कर दी गई है जिस भी महिला ने ग्राम पंचायत से योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरा था वह ऑफिशल पोर्टल पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकती हैं। 

लाभार्थियों को मिलेंगे 2 लाख रूपय  

लाड़ली बहना आवास योजना को आरंभ करने का राज्य सरकार का उद्देश्य आर्थिक रूप से गरीब टूटे-फूटे मकान और बेघर महिलाओं को पक्के मकान उपलब्ध कराना है। इसमें आवेदन करने वाली महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत 2 लाख की सहायता राशि पक्के मकान के निर्माण के लिए मुहैया कराई जाएगी। योजना की पहली किस्त के तौर पर लाभार्थियों को ₹25000 की राशि सरकार द्वारा उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।

इसे भी पढ़ें –  आयुष्मान मित्र बनकर पाएं महीने के 15 से 30 हज़ार, 12वीं पास वाले ही करें आवेदन

ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम 

स्टेप 1 – लाड़ली बहना आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं।

लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको लाड़ली बहना आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट  Cmladlibahna.mp.gov.in  पर जाना होगा। 

स्टेप 2 – होम पेज पर स्टेकहोल्डर पर क्लिक करें।

अब आपको योजना के होम पेज पर मौजूद स्टेकहोल्डर का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके IAY/PMAGY बेनिफिशियरी पर क्लिक करें। 

स्टेप 3 – Advance Search पर क्लिक करें।

अब लाड़ली बहना आवास योजना की जारी सूची में नाम चेक करने की प्रक्रिया में आगे बढ़ते हुए आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिस पर मौजूद एडवांस सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 4 – फॉर्म में जानकारी दर्ज करें।

अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा जिसमें सारी जानकारी ध्यान पूर्वक भरते हुए सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करके फॉर्म सब्मिट करें। 

स्टेप 5 – लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट देखें।

अब आपके सामने लाड़ली बहना आवास योजना के पात्र आवेदकों की सूची जारी हो जाएगी उसमें आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें –  अब पति-पत्नी दोनों को मिलेंगे 4000 रुपये, देखें क्या है सरकार की नई योजना?

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं ok-bharat.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

[ad_2]
नोट :- यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है, अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं…

निष्कर्ष
इस लेख के माध्यम से हमने आपको लाड़ली बहना आवास योजना के तहत 4 किश्तों में मिलेंगे 2 लाख रुपये की राशि, इस दिन मिलेगी पहली किश्त से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है । यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हमसे संपर्क करें हम आवश्यकतानुसार आपकी समस्या का समाधान करेंगे।