लाडली बहना योजना तीसरा चरण, ये सभी बहनें आवेदन करने के लिए रहें तैयार – ok-bharat

लाडली बहना योजना तीसरा चरण, ये सभी बहनें आवेदन करने के लिए रहें तैयार – ok-bharat
इस लेख में हम लाडली बहना योजना तीसरा चरण, ये सभी बहनें आवेदन करने के लिए रहें तैयार – ok-bharat के बारे में बात करने जा रहे हैं । अगर आपको कोई अन्य समस्या है तो नीचे कमेंट करें।

[ad_1]

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना का नेतृत्व अब नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी करेंगे और तीसरे चरण के आवेदन प्रारंभ किए जाएंगे। तीसरे चरण की आवेदन में पात्रता संबंधी ढील दी गई है जैसे अविवाहित बहनों को भी योजना का लाभ मिलेगा इसके साथ ही उम्र सीमा में भी ढील दी गई है।

लाडली बहन योजना राज्य की एक सफल योजना है लेकिन अभी भी राज्य की लाखों महिलाएं पात्रता श्रेणी में आने के बावजूद भी इस योजना का लाभ नहीं ले पा रही है इसी वजह से राज्य सरकार को तीसरा चरण प्रारंभ करना पड़ रहा है। ताकि अविवाहित बहनें, वंचित महिलाएं और 21 से 60 वर्ष की बहने आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकें।

1 जनवरी को 21 वर्ष की उम्र वालों को भी मिलेगा लाभ

लाडली बहन योजना के प्रथम चरण में 23 वर्ष से 60 वर्ष की महिलाओं को मौका दिया गया इसके बाद दूसरा चरण प्रारंभ किया गया जिसमें 21 वर्ष से 60 वर्ष की महिलाएं और ट्रैक्टर वाली महिलाओं को मौका दिया गया लेकिन तीसरे चरण में उम्र सीमा संबंधित दिल दी गई है और अब 21 वर्ष से 60 वर्ष की महिलाएं भी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

लाडली बहन योजना के तीसरे चरण में उम्र सीमा को कैलकुलेट करने के लिए 1 जनवरी 2024 तक की स्थिति में 21 वर्ष की आयु पूर्ण करना और 60 वर्ष की आयु से कम होना जरूरी है। इस तरह 21 वर्ष की महिलाएं और 60 वर्ष से कम आयु की महिलाएं आवेदन के लिए पात्र माने जाएंगे।

अविवाहित बहनों को भी मिलेगा लाभ

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहन योजना की शुरुआत की और आ जाए एक सफल योजना बनकर उभरी है मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के पहले और विधानसभा चुनाव से पहले शिवराज सिंह चौहान जी ने बहना योजना के द्वार अविवाहित बहनों के लिए भी खोल दिए, और अब तीसरे चरण में अविवाहित बहनों को भी लाडली बहना योजना का लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें – बेरोजगारों के लिए सुनहरा अवसर आयुष्मान मित्र बनकर पाएं महीने के 15 से 30 हज़ार, 12वीं पास वाले ही करें आवेदन

लड़की बहना योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश की महिलाओं को ही मिलेगा। लेकिन अगर किसी महिला या परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख से अधिक है या 5 एकड़ से अधिक जमीन है तो योजना के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे। हालाकि तीसरे चरण में 4 पहिया वाहन और ट्रैक्टर वाले परिवारों की महिलाओं को मौका दिया गया है।

लाडली बहनें तीसरे चरण के पहले तैयार रखें ये सभी दस्तावेज़

लाडली बहना योजना के आवेदन हेतु आवेदक महिला के पास आधार कार्ड, समग्र आईडी, बैंक खाता और एक मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है। इस लिए ये सभी सहायक दस्तावेजों को पहले से तैयार करके रखना होगा। ताकि तीसरे चरण के आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएं। अगर महिला इन दस्तावेजों में किसी एक दस्तावेज़ को भी उपल्ब्ध नहीं कर पाती है तो तीसरे चरण में भी उनका फॉर्म नहीं भर पाएगा और एक बार उस महिला को लाभ से वंचित होना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें – स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मिल रहा है 4 लाख रुपये तक का लोन, जल्दी करें आवेदन

[ad_2]
नोट :- यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है, अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं…

निष्कर्ष
इस लेख के माध्यम से हमने आपको लाडली बहना योजना तीसरा चरण, ये सभी बहनें आवेदन करने के लिए रहें तैयार – ok-bharat से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है । यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हमसे संपर्क करें हम आवश्यकतानुसार आपकी समस्या का समाधान करेंगे।