लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में अविवाहित बहनों को भी किया जा रहा है शामिल, देखें यह नई अपडेट

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में अविवाहित बहनों को भी किया जा रहा है शामिल, देखें यह नई अपडेट
इस लेख में हम लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में अविवाहित बहनों को भी किया जा रहा है शामिल, देखें यह नई अपडेट के बारे में बात करने जा रहे हैं । अगर आपको कोई अन्य समस्या है तो नीचे कमेंट करें।

[ad_1]

Ladli Bahna Yojana Update: लाडली बहना योजना की शुरुआत में केवल 23 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को ही शामिल किया जा रहा था। और इस योजना की पात्रता पूर्ण नहीं कर पाने और कठीन आवेदन प्रक्रिया की वजह से राज्य की कई महिलाओं/बहनों को इस योजना का लाभ अब तक नहीं मिल पा रहा है। लेकिन सीएम शिवराज सिंह के आधिकारिक बयान के बाद से यह साफ हो जाता है कि अब अविवाहित बहनों को भी योजना में शामिल किया जाएगा और उन्हें भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

लाडली बहना योजना में अब तक 1 करोड़ 32 लाख महिलाएं शामिल हैं और इन महिलाओं को प्रतिमाह 1250 रूपये प्रति महिने दिए जा रहे हैं। और तीसरे चरण में आविवाहित बहनों और बिना ट्रैक्टर वाली बहनों को भी शामिल कर लिया जाएगा। जिससे पात्र महिलाओं की संख्या में भी वृद्धि होगी। और DBT खाते में सभी बहनों को योजना की राशि दी जाएगी।

लाडली बहना योजना 3.0 में वंचित महिलाओं को मौका

लाडली बहना योजना में अब तक 2 बार आवेदन पोर्टल चालू किए गए हैं। जिसमें कुल 1 करोड़ 32 लाख महिलाओं ने आवेदन किया हुआ था। और अब तीसरा चरण प्रारंभ किया जा रहा है। जिसमें राज्य की वंचित महिलाओं को आवेदन करने का मौका दिया जाएगा। और इस बार उम्र सीमा और पात्रता में ढील दी गई है जिससे राज्य की अधिक से अधिक महिलाएं आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

लाडली बहना योजना तीसरे चरण में मिलेगा मौका

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में 21 से 60 वर्ष की बहनों को मौका दिया जाएगा। इसके साथ ही बिना ट्रैक्टर वाली महिलाओं को भी मौका दिया जाएगा। क्योंकि दूसरे चरण में इन बहनों को आवेदन से वंचित रखा गया था इस लिए तीसरे चरण में ये सभी वंचित महिलाओं को मौका दिया जा रहा है। इसके साथ ही सीएम शिवराज सिंह जी ने आविवाहित बहनों को भी इस योजना में शामिल करने का ऐलान कर दिया है। लाडली बहना योजना का तीसरा चरण अंतिम चरण होने वाला है। इस लिए आप सभी अनिवार्य रूप से आवेदन करें।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश में लाडली लक्ष्मी योजना के तहत बेटियों को मिलेंगे 1 लाख 48 हजार रुपये, जल्दी भरे फॉर्म

वंचित बहनें आवेदन पूर्व करें तैयारी

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण जल्द ही प्रारंभ होने जा रहा है। लेकिन तीसरे चरण में आवेदन करने वाली वंचित महिलाओं को आवेदन पूर्व तैयारी करके रखनी होगी। जैसे सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे – आधार कार्ड, समग्र आईडी, बैंक खाता पासबुक और मोबाइल नंबर को तैयार रखना होगा।

इसके साथ ही सभी आवश्यक दस्तावेजों में ekyc अनिवार्य रूप से करानी होगी। और समग्र पोर्टल में मोबाइल नंबर और आधार कार्ड को लिंक करना होगा। और बैंक खाते में डीबीटी सक्रिय करके रखनी होगी। ताकि सिंगल क्लिक के माध्यम से आपको भी योजना की राशि डायरेक्टर बैंक खाते में प्राप्त हो।

यह भी पढ़ें – शिवराज सिंह जी ने CM पद की रेस से खुद को बाहर कर दावेदारों की चिंता कैसे बढ़ा दी?

[ad_2]
नोट :- यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है, अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं…

निष्कर्ष
इस लेख के माध्यम से हमने आपको लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में अविवाहित बहनों को भी किया जा रहा है शामिल, देखें यह नई अपडेट से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है । यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हमसे संपर्क करें हम आवश्यकतानुसार आपकी समस्या का समाधान करेंगे।