मुख्यमंत्री मोहन यादव जी लाडली बहनों के लिए शुरू की ये 4 बड़ी योजना, लखपति बहना योजना भी शामिल

मुख्यमंत्री मोहन यादव जी लाडली बहनों के लिए शुरू की ये 4 बड़ी योजना, लखपति बहना योजना भी शामिल
इस लेख में हम मुख्यमंत्री मोहन यादव जी लाडली बहनों के लिए शुरू की ये 4 बड़ी योजना, लखपति बहना योजना भी शामिल के बारे में बात करने जा रहे हैं । अगर आपको कोई अन्य समस्या है तो नीचे कमेंट करें।

[ad_1]

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी ने कहा है कि अभी महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए निरंतर योजनाओं का लाभ देंगे। जिससे महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। और लाड़ली बहना योजना के तहत से जुड़ी महिलाओं को इस योजना का निरंतर लाभ मिलता रहेगा।

पात्र बहनों को आर्थिक सहायता दी जायेगी

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले कहा गया था कि यदि फिर से सत्ता में भारतीय जनता पार्टी आएगी तो मध्य प्रदेश में लाड़ली बहना योजना को निरंतर जारी किया जाएगा। और महिलाओं को इसका लाभ मिलता रहेगा। क्योंकि लाड़ली बहना योजना एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से भारतीय जनता पार्टी ने जीत हासिल की है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाड़ली बहना योजना के तहत पात्र बहनों को 1250 रुपये की आर्थिक सहायता राशि दी जाती थी। इसे अब मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव जारी रखेंगे। 10 जनवरी 2024 को लाड़ली बहना योजना के तहत 1250 रुपये की आठवीं किस्त पात्र बहनों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

लाड़ली बहना आवास योजना का मिलेगा लाभ

लाड़ली बहना आवास योजना के द्वारा अब महिलाओं को जल्द ही लाभ मिलेगा। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने इस लाड़ली बहना आवास योजना को शुरू किया था। जिन महिलाओं ने लाड़ली बहना आवास योजना के तहत आवेदन फॉर्म भरे थे उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा। लेकिन इसके लिए पात्रता निर्धारित की गई है।

वैसे अभी तक इस योजना का पैसा लाडली बहनों को नहीं दिया गया है। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने मोहन यादव को जानकारी दे दी है कि लाडली बहनों को लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। इसलिए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने लाड़ली बहना आवास योजना के लिए भी अपनी तैयारी शुरु कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें – डॉ. मोहन यादव को मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री पद मिलने के बाद अब पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान केंद्र में आ सकते हैं

लखपति बहना योजना शुरू

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह का सपना था कि मध्य प्रदेश की महिलाओं को लखपति बनाया जाए। उनके इस सपने को अब मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव जी पूरा करेंगे। 15 लाख महिलाओं को लखपति योजना में कौशल प्रशिक्षण देकर लखपति बनाएंगे। इसके लिए जल्दी ही मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे।

लाड़ली लक्ष्मी योजना की धनराशि में वृद्धि

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत लाड़ली लक्ष्मी को 21 साल की उम्र तक 143,000 रुपये दिए जाते थे, जिसे अब बढ़ाकर 200,000 रुपये कर दिया गया है। इसके साथ ही बीपीएल कार्ड धारक परिवार की बेटियों को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा दी जाएगी। मध्य प्रदेश में जितने भी बेटियां ऐसी हैं जिनके परिवार में बीपीएल कार्ड है उनकी शिक्षा बिल्कुल मुक्त कराई जाएगी मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने इसकी घोषणा कर दी है।

यह भी पढ़ें – क्या लाडली बहना योजना की राशि में बढ़ोतरी होगी? या फिर विधानसभा चुनाव के बाद योजना बंद हो जायेगी

[ad_2]
नोट :- यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है, अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं…

निष्कर्ष
इस लेख के माध्यम से हमने आपको मुख्यमंत्री मोहन यादव जी लाडली बहनों के लिए शुरू की ये 4 बड़ी योजना, लखपति बहना योजना भी शामिल से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है । यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हमसे संपर्क करें हम आवश्यकतानुसार आपकी समस्या का समाधान करेंगे।