मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना रजिस्ट्रेशन — Ayushman Chiranjeevi Card Yojana

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना रजिस्ट्रेशन — Ayushman Chiranjeevi Card Yojana
इस लेख में हम मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना रजिस्ट्रेशन — Ayushman Chiranjeevi Card Yojana के बारे में बात करने जा रहे हैं । अगर आपको कोई अन्य समस्या है तो नीचे कमेंट करें।

[ad_1]

Ayushman Chiranjeevi Card Yojana 2024: राजस्थान सरकार द्वारा आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड योजना (Rajasthan Health Insurance Scheme) को शुरू कर दिया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग बीमार होने की स्थिति में 5 लाख रुपये तक का इलाज करवा पाएंगे। राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती शुभ्रा सिंह ने इस योजना की समीक्षा करते हुए इसे 26 जनवरी 2024 तक को पूरा करने के निर्देश दिए हैं। आपको अपना आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड प्राप्त करने के लिए इसकी ई केवाईसी की प्रक्रिया को 26 जनवरी 2024 से पहले पूरा कर लेना है।

जैसा कि हम जानते हैं पूरे भारत के अंदर आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड योजना काम करती है। केंद्र सरकार के माध्यम से राजस्थान में लागू की गई इस आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड योजना के अंतर्गत कई प्रकार के लाभ आपको दिए जा रहे हैं।

आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Ayushman Chiranjeevi Card Yojana क्या है, इसका लाभ लेने के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है, किस प्रकार से आप यह आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड बना सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Ayushman Chiranjeevi Card Yojana क्या है?

राजस्थान सरकार द्वारा राज्य में चिरंजीवी योजना को बंद करने के बाद केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही आयुष्मान कार्ड योजना को राज्य में लागू कर दिया है। राजस्थान में इस योजना को आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड योजना के नाम से जाना जाएगा। इस योजना के अंतर्गत गरीब, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक 5 लाख रुपये तक का इलाज किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में बिल्कुल मुफ्त में करवा सकते हैं।

यह योजना एक प्रकार से आपका ₹5,00,000 का स्वास्थ्य बीमा है। आप जब भी किसी अस्पताल में एडमिट होते हैं तो सारा पेमेंट इस आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड के माध्यम से अस्पताल को कर दिया जाता है। ऐसे में आप गरीब होते हुए भी अच्छा इलाज अच्छे हॉस्पिटल में करवा सकते हैं।

Ayushman Chiranjeevi Card Yojana के उद्देश्य

राजस्थान में नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड योजना को लागू कर दिया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी पात्र नागरिकों को ₹5,00,000 का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है। इस योजना का लाभ ले रहे प्रत्येक व्यक्ति को आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड दिया जाएगा, जिसके माध्यम से वह अपना और अपने परिवार का जरूरत पड़ने पर किसी भी प्राइवेट अस्पताल में इलाज करवा सकता है। इस कार्ड को आप ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/ से डाउनलोड कर सकते हैं।

आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड योजना और चिरंजीवी योजना की तुलना

राजस्थान में जैसे ही भाजपा सरकार आई है कांग्रेस सरकार द्वारा चलाई जा रही चिरंजीवी योजना को बंद कर दिया गया है। चिरंजीव योजना के अंतर्गत 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा राज्य के नागरिकों को दिया गया था, जिसका सीधा मतलब है कि 25 लाख रुपए तक का इलाज राजस्थान का कोई भी नागरिक अस्पताल में करवा सकता है। इस योजना के अंतर्गत सिर्फ राजस्थान राज्य के अस्पताल में ही मरीज इलाज करवा सकते थे।

बात करें आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड योजना की तो इसके अंतर्गत सिर्फ ₹5,00,000 तक का स्वास्थ्य बीमा राज्य के नागरिकों को दिया जा रहा है। ऐसे में एक व्यक्ति अपने परिवार के लिए अधिकतम 5 लाख रुपए तक का इलाज किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में करवा सकता है। क्योंकि यह एक केंद्र सरकार की योजना है ऐसे में पूरे भारत के स्तर पर आप इसका लाभ ले सकते हैं। आप राजस्थान ही नहीं, राजस्थान के बाहर भी किसी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो इस आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड के माध्यम से बिल्कुल फ्री में करवा सकते हैं।

आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड योजना के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के सभी परिवारों को शामिल किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत गरीबों को ₹5,00,000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है।
  • इस योजना के अंतर्गत दवाइयों का खर्चा चिकित्सा का खर्चा सरकार द्वारा दिया जाता है।
  • इस योजना के अंतर्गत 1385 भी अधिक बीमारियों का इलाज किया जा सकता है।
  • 5 लाख रुपए तक का इलाज का खर्चा अब आपको खुद उठाने की जरूरत नहीं है।
  • इस योजना का संचालन भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा किया जाता है।
  • यह केंद्र सरकार की योजना है जो राजस्थान में लागू की जा रही है।

Ayushman Chiranjeevi Card Yojana के आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक के परिवार के सभी लोगों का आधार कार्ड।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक का एड्रेस प्रूफ

Chiranjeevi.rajasthan.gov.in ekyc from Mobile

आप अपने आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड की ई-केवाईसी की प्रक्रिया स्वयं पूरी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में आयुष्मान एप्लीकेशन इंस्टॉल कर लेना है और उसके माध्यम से ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर लेना है।

Ayushman Chiranjeevi Card की e-KYC कैसे करे?

Ayushman Chiranjeevi Card Yojana
  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर पर जाना है।
  • यहां पर आपको Ayushman App सर्च करना है।
  • उसके बाद में इस एप्लीकेशन को आपको अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लेना है।
  • इसके बाद सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर लेना है और अपने अकाउंट में लॉगिन कर लेना है।
  • उसके बाद आपको ई केवाईसी करने का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आप अपने आधार कार्ड की जानकारी दर्ज करके ओटीपी के माध्यम से अपनी ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

राजस्थान चिरंजीवी योजना हेल्पलाइन नंबर

राजस्थान शासन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से यदि आपके चिरंजीव योजना में किसी प्रकार की समस्या यह सवाल है तो आप इसके Helpline Number : 9289328386, 9929030479 पर संपर्क कर सकते हैं। संपर्क लाइन केवल कार्य दिवस सोमवार से शुक्रवार सुबह 9:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक ही चालू रहेगी।

Ayushman Chiranjeevi Card Yojana FAQ’s

आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड योजना क्या है?

राजस्थान में 9 नवंबर को गहलोत द्वारा नागरिकों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के लिए घोषित की गई एक सरकारी योजना है जिसके अंतर्गत 25 लख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है।

Ayushman Chiranjeevi Card Yojana पंजीकरण कैसे करें?

mmcsby portal directions for rajasthan

राजस्थान का प्रत्येक आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड योजना का पात्र नागरिक इस योजना में सिंगल साईन ऑन (SSO) पोर्टल पर Registration कर सकता है, इसके लिए आपको Rajasthan SSO Portal Webliste पर जाकर उचित जानकारी के साथ आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे, इसके बाद आपका आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड तैयार हो जाएगा जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Rajasthan Tarbandi Yojana Apply Online
Rajasthan BSTC Result 2023: राजस्थान BSTC रिजल्ट जारी, ऐसे करे Check
Shramik Card Download | Rajasthan SSO Portal – राजस्थान श्रमिक कार्ड कैसे डाउनलोड करें?
Mahila Nidhi Yojana 2023 Rajasthan रोजगार ऋण आवेदन, लाभ

The post मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना रजिस्ट्रेशन — Ayushman Chiranjeevi Card Yojana appeared first on सरकारी योजना .

[ad_2]
नोट :- यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है, अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं…

निष्कर्ष
इस लेख के माध्यम से हमने आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना रजिस्ट्रेशन — Ayushman Chiranjeevi Card Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है । यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हमसे संपर्क करें हम आवश्यकतानुसार आपकी समस्या का समाधान करेंगे।