मध्य प्रदेश सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का प्रस्ताव तैयार, मुख्यमंत्री मोहन यादव इस तारीख से देंगे बढ़ा हुआ डीए

मध्य प्रदेश सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का प्रस्ताव तैयार, मुख्यमंत्री मोहन यादव इस तारीख से देंगे बढ़ा हुआ डीए
इस लेख में हम मध्य प्रदेश सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का प्रस्ताव तैयार, मुख्यमंत्री मोहन यादव इस तारीख से देंगे बढ़ा हुआ डीए के बारे में बात करने जा रहे हैं । अगर आपको कोई अन्य समस्या है तो नीचे कमेंट करें।

[ad_1]

मध्य प्रदेश में सरकारी कर्मचारी के लिए प्रदेश सरकार ने ऐलान किया है कि अब उनके महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की जाएगी। प्रदेश में काफी लंबे समय से सरकारी कर्मचारियों को अपना महंगाई भत्ता बढ़ाने का इंतजार है। और इसके लिए प्रदेश सरकार ने कर्मचारियों के हित में यह फैसला सुनाया है। हालाकि किस तारीख़ से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा इस पर निर्णय अभी नही लिया गया है।

मध्य प्रदेश में 7 लाख से अधिक कर्मचारियों को होगा फायदा

मध्य प्रदेश में लगभग 7 लाख कर्मचारियों से अधिक सरकारी कर्मचारी हैं। इनमें से लगभग 5.47 लाख तो पेंशनर है। इन सभी कर्मचारियों के अब महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होगी। इसके लिए प्रदेश सरकार ने घोषणा जारी कर दी गई है। कर्मचारी काफी लंबे समय से अपने महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे। पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने भी कर्मचारियों को राहत देने के लिए महंगाई भत्ता बढ़ोतरी के लिए कहा था।

फिरलेकिन मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चलते आचार संहिता लागू हो गई थी। और विधानसभा चुनाव के बाद शिवराज सिंह चौहान जी मुख्यमंत्री पद पर नहीं रहे। हालांकि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार हैं। लेकिन इस समय मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री मोहन यादव जी है। तो जैसा कि सभी को पता है मुख्यमंत्री मोहन यादव जी अपने सभी कर्तव्यों को अच्छे से निभा रहे हैं।

और हर वर्ग के लोगों के हित में काम कर रहे हैं अब मुख्यमंत्री जी ने ऐलान किया है कि वह अब सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी करेंगे। जिसके कारण सरकारी कर्मचारी को भी राहत मिलेगी। और सरकारी कर्मचारी काफी लंबे समय से महंगाई भत्ते की मांग कर रहे हैं। तो उनकी मांग को भी पूरा कर दिया जाएगा।

वित्त विभाग के लिए प्रस्ताव

वित्त विभाग के लिए प्रस्ताव भेज दिया है कि प्रदेश के कर्मचारी काफी लंबे समय से अपने महंगाई भत्ते को लेकर मांग कर रहे हैं। तो प्रदेश में सरकारी कर्मचारी और पेंशनरों के हित में मोहन सरकार ने वित्त विभाग को कर्मचारियों के महंगाई भत्ते बढ़ोतरी को लेकर विभाग को प्रस्ताव भेज दिया है। इस प्रस्ताव में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की जाएगी। इसके अलावा कर्मचारियों के एरियर का भुगतान करने की बात कही है।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश में पहली बार एयर एंबुलेंस सेवा की हुई शुरुआत, हर जिले में तैनात होंगे ICU सुविधा वाले हेलीकॉप्टर

केंद्रीय कर्मचारी और राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में अंतर

महंगाई भत्ते को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों और मध्य प्रदेश के कर्मचारियों में अंतर देखने को मिल रहा है। बता दे कि केंद्रीय कर्मचारियों को 46% महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। जबकि मध्य प्रदेश में कर्मचारियों को केवल 42% ही महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। तो इस प्रकार मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को 4% कम महंगाई भत्ता मिल रहा है। यदि मध्य प्रदेश में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी हो जाती है तो सातवें वेतनमान के अनुसार उनके वेतनमान में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। बता दे की इस प्रकार सातवें वेतन के अनुसार कर्मचारियों के वेतनमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश सरकार ने बनाई कार्ययोजना, आचार संहिता से पहले सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा बढ़ा हुआ DA

[ad_2]
नोट :- यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है, अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं…

निष्कर्ष
इस लेख के माध्यम से हमने आपको मध्य प्रदेश सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का प्रस्ताव तैयार, मुख्यमंत्री मोहन यादव इस तारीख से देंगे बढ़ा हुआ डीए से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है । यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हमसे संपर्क करें हम आवश्यकतानुसार आपकी समस्या का समाधान करेंगे।