मध्य प्रदेश की 10वीं 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा की गाइडलाइंस हुई जारी, इस तारीख से होगी प्रैक्टिकल परीक्षा 

मध्य प्रदेश की 10वीं 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा की गाइडलाइंस हुई जारी, इस तारीख से होगी प्रैक्टिकल परीक्षा 
इस लेख में हम मध्य प्रदेश की 10वीं 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा की गाइडलाइंस हुई जारी, इस तारीख से होगी प्रैक्टिकल परीक्षा  के बारे में बात करने जा रहे हैं । अगर आपको कोई अन्य समस्या है तो नीचे कमेंट करें।

[ad_1]

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर आई है, बता दें कि MPSBE द्वारा 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों की बोर्ड परीक्षा से पहले होने वाले प्रैक्टिकल परीक्षाओं की घोषणा कर दी गई है जिसके लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। 

बता दे की माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10 हाई स्कूल और 12 हायर सेकेंडरी स्कूल की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है जिसकी अधिक जानकारी छात्र एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं। कक्षा दसवीं के रेगुलर छात्रों के प्रैक्टिकल एग्जाम्स उनके स्कूल में ही 5 मार्च से 20 मार्च तक होंगे वही प्राइवेट छात्रों के प्रैक्टिकल एग्जाम्स एमपी बोर्ड द्वारा आवंटित परीक्षा केंद्रों में 6 फरवरी से 5 मार्च के बीच कराए जाएंगे। 

प्रैक्टिकल एग्जाम्स की गाइडलाइंस जारी 

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के रेगुलर और प्राइवेट स्टूडेंट्स के प्रैक्टिकल एग्जाम्स को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी गई है। विभाग द्वारा जारी इस गाइडलाइंस में सभी प्रकार के सवालों की जानकारी विवरण में बताई गई है जिससे छात्रों और शिक्षकों को किसी प्रकार की कोई समस्या प्रैक्टिकल एग्जाम्स के दौरान ना हो सके। 

इन तारीखों को होंगी परीक्षाएं  

10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम में बैठने वाले छात्रों के प्रैक्टिकल एग्जाम्स की सूची माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी कर दी गई है जिसको छात्र एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। कक्षा दसवीं और बारहवीं के प्राइवेट छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षा रेगुलर छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षा से पहले आयोजित की गई है।  

कक्षा दसवीं बारहवीं के प्राइवेट छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षा 6 फरवरी से 5 मार्च के बीच उनके लिए आवंटित परीक्षा केंद्रों में होगी वही रेगुलर छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 5 मार्च से 20 मार्च के बीच उन्हीं के स्कूलों में होगी। 

छात्र ऐसे कर सकते हैं प्रैक्टिकल शेड्यूल डाउनलोड

स्टेप 1 – एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं 

प्रैक्टिकल शेड्यूल डाउनलोड करने के लिए छात्रों को सबसे पहले एमपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाना होगा। 

स्टेप 2 – टाइम टेबल के ऑप्शन पर क्लिक करें 

अब होम पेज पर छात्रों को टाइम टेबल वाला ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें  

स्टेप 3 – प्रैक्टिकल एग्जाम की लिंक ओपन करें 

अब छात्रों को वहां पर प्रैक्टिकल एग्जाम्स की लिंक मिलेगी उस पर क्लिक करके वर्ष 2024 के प्रैक्टिकल एग्जाम का टाइम टेबल देखें। 

स्टेप 4 – टाइम टेबल को डाउनलोड करें 

अब छात्रों को एमपी बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम्स के टाइम टेबल को डाउनलोड करने के ऑप्शन पर क्लिक करके टाईमटेबल डाउनलोड करना होगा। 

इसे भी पढ़ें –  जानिये क्या हुआ 450 रुपए में गैस सिलेंडर के वादे का लाड़ली बहनें कर रही CM मोहन यादव से सवाल

स्टेप 5 – टाइम टेबल को प्रिंट करें 

अब छात्र भविष्य में होने वाली सुविधा के लिए उसे प्रैक्टिकल एग्जाम के टाइम टेबल का प्रिंट निकाल कर अपने पास संभाल कर रख सकते हैं। 

[ad_2]
नोट :- यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है, अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं…

निष्कर्ष
इस लेख के माध्यम से हमने आपको मध्य प्रदेश की 10वीं 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा की गाइडलाइंस हुई जारी, इस तारीख से होगी प्रैक्टिकल परीक्षा  से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है । यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हमसे संपर्क करें हम आवश्यकतानुसार आपकी समस्या का समाधान करेंगे।