पूर्व सीएम शिवराज सिंह की इन 6 योजनाओं पर काम करेंगे नए मुख्यमंत्री मोहन यादव

पूर्व सीएम शिवराज सिंह की इन 6 योजनाओं पर काम करेंगे नए मुख्यमंत्री मोहन यादव
इस लेख में हम पूर्व सीएम शिवराज सिंह की इन 6 योजनाओं पर काम करेंगे नए मुख्यमंत्री मोहन यादव के बारे में बात करने जा रहे हैं । अगर आपको कोई अन्य समस्या है तो नीचे कमेंट करें।

[ad_1]

पूर्व सीएम शिवराज सिंह की इन 6 योजनाओं पर काम करेंगे नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी। ये सभी योजनाएं शिवराज सिंह जी ने अपने कार्यकाल में राज्य जनता के हित में शुरू की थी। और इन योजनाओं को जनता भी बहुत प्यार करती है। इनका लाभ वर्तमान में जनता द्वारा लिया जा रहा है और आगे भी यह योजनाएं जारी रहेगी। 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने प्रदेश की जनता के लिए 6 बड़ी योजनाओं की घोषणा कर दी है। यदि आप भी मध्य प्रदेश के निवासी हैं और इन योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको हम अपनी वेबसाइट के माध्यम से सूचना देते रहते हैं। इसके लिए आपको हमारी वेबसाइट पर अपडेट रहना होगा। हम आपको ऐसी जानकारी समय-समय पर देते रहते हैं।

राज्य सरकार ने महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं शुरू की हैं और आगे भी इसी तरह की योजनाओं की चाह राज्य की जानता नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी से भी कर रही है। हालाकि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने विभिन्न तरह की योजनाएं महिलाओं किसनों और युवाओं के लिए शुरू की हैं। जिनके बारे में हम यहां जानेंगे।

लाड़ली बहना योजना

लाड़ली बहना योजना मध्य प्रदेश में एक महत्वपूर्ण योजना के तौर पर चल रही है। लाड़ली बहना योजना के द्वारा ही भारतीय जनता पार्टी ने इस बार विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की है। लाड़ली बहना योजना पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा शुरू की गई है। मध्य प्रदेश के नए सीएम डॉ मोहन यादव जी ने बताया है कि अब लाड़ली बहना योजना को निरंतर जारी रखा जाएगा। और इसके द्वारा महिलाओं को निरंतर लाभ मिलता रहेगा। लाड़ली बहना योजना का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना

मध्य प्रदेश सरकार ने लाड़ली लक्ष्मी योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य बेटी की शिक्षा और शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इसका उद्देश्य मध्य प्रदेश में नागरिकों की नकारात्मक मानसिकता को बदलना और लड़कियों के भविष्य को उज्ज्वल करना है। इस पैसे का उपयोग लड़की अपनी उच्च शिक्षा या शादी के लिए कर सकती है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। आप इस योजना के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन के लिए आप आंगनवाड़ी, लोक सेवा केंद्र, महिला बाल विकास अधिकारी आदि से संपर्क कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए आप लाडली लक्ष्मी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। इस योजना का लाभ केवल गरीब वर्ग की लड़कियों को प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

इस योजना के तहत राज्य के बीपीएल परिवार और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग की बालिकाओं को विवाह के समय अनुदान राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से बाल विवाह और दहेज जैसे अपराध को कम किया जा सकेगा। आवेदन ऑफलाइन या ऑनलाइन किया जा सकता है और विवाह के समय आर्थिक सहायता प्राप्त की जा सकती है।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश में अब लाडली बहनों के बच्चों की 12वीं तक होगी मुफ्त शिक्षा, मुख्यमंत्री जी ने आदेश किया जारी

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत मध्य प्रदेश के किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है। इस आर्थिक सहायता के तौर पर सभी किसानों को 6000 की धनराशि दी जाती है। प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को यह धनराशि तीन किस्तों में दी जाती है। मध्य प्रदेश में सरकार हर वर्ग को योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित करती है। इसी के तहत प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत की है। ताकि गरीब किसान इस धनराशि का उपयोग करके अपने खेतों के लिए बीज और अन्य उपयोगी सामग्री को खरीद सके।

जनकल्याण संबल योजना

इस योजना का नाम है मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना। कई बार सरकार द्वारा संचालित योजनाएं लाभार्थियों तक नहीं पहुंच पाती हैं। इन मुद्दों के समाधान के लिए, मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना तहत गरीबी रेखा से नीचे आने वाले असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें – सरकार ने लागू किया नया नियम, जन्म तिथि प्रमाण करने के लिए अब नहीं किया जायगा आधार का उपयोग

जनकल्याण संबल योजना

मध्यप्रदेश में मुफ्त स्कूटी योजना के तहत छात्र-छात्रा को स्कूटी मुफ्त में दी जाती है। यदि कोई छात्र-छात्रा मुफ्त स्कूटी योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो सबसे पहले उनको अपनी 10वीं और 12वीं कक्षा में अच्छे अंकों से पास होना अति आवश्यक है। मुफ्त स्कूटी योजना का लाभ कई छात्र-छात्रा पहले ही ले चुके हैं। अब मुफ्त स्कूटी वितरण योजना का अगला चरण शुरू किया जाएगा।

इन सभी योजनाओं के आलावा भी राज्य में लाडली बहना आवास योजना, गैस सिलेंडर योजना, अभिभावक पेंशन योजना जैसी अन्य योजनाएं भी चालू हैं जिसका लाभ राज्य की जानता को मिल रहा है। अगर आप भी सरकारी योजनाओं और राज्य की खबरों को पढ़ना पसंद करते हैं तो आपको अपना कल के सोशल मीडिया अकाउंट को जरूर फॉलो करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री युवा संबल योजना 2024: युवा संबल योजना के तहत युवाओं को मिलेंगे 90 हजार रूपये

[ad_2]
नोट :- यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है, अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं…

निष्कर्ष
इस लेख के माध्यम से हमने आपको पूर्व सीएम शिवराज सिंह की इन 6 योजनाओं पर काम करेंगे नए मुख्यमंत्री मोहन यादव से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है । यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हमसे संपर्क करें हम आवश्यकतानुसार आपकी समस्या का समाधान करेंगे।