पूरे भारत में सिर्फ लाड़ली बहना योजना की चर्चा, एक योजना के दम पर एकतरफ़ा जीती शिवराज सरकार

पूरे भारत में सिर्फ लाड़ली बहना योजना की चर्चा, एक योजना के दम पर एकतरफ़ा जीती शिवराज सरकार
इस लेख में हम पूरे भारत में सिर्फ लाड़ली बहना योजना की चर्चा, एक योजना के दम पर एकतरफ़ा जीती शिवराज सरकार के बारे में बात करने जा रहे हैं । अगर आपको कोई अन्य समस्या है तो नीचे कमेंट करें।

[ad_1]

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा को हासिल हुई जीत का श्रेय, शिवराज सिंह चौहान सहित नागरिक उड्डयन मंत्री, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लाडली बहना योजना को दिया। मध्य प्रदेश में लाडली बहना लाभार्थियों का एक बड़ा समूह है जो विधानसभा चुनाव में एक गेम चेंजर साबित हुआ। इसी लाड़ली बहना योजना के कारण ही चुनाव गंभीर माहौल में भी शिवराज सिंह चौहान सदैव आत्मविश्वास से भरे हुए नजर आए।  

लाडली बहना योजना जी हाँ यह वही योजना है जिसको मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने साल 2023 में 15 मार्च को लॉन्च किया था, जिसके अंतर्गत महिलाओं को प्रत्येक माह  ₹1000 सहायता राशि प्रदान की जाती है जिसको 6 महीने बाद बढ़कर अब 1250 कर दिया गया है। लाडली बहना योजना एकमात्र योजना थी जिसके बल पर सीएम शिवराज ने पूरा विधानसभा चुनाव लड़ा। विधानसभा चुनाव के प्रचार प्रसार के पहले दिन से ही सीएम शिवराज सहित अन्य भाजपा कार्यकर्ताओं ने अपनी सभी चुनावी सभा में सबसे ज्यादा प्राथमिकता लाडली बहना योजना को दी।  

लाडली बहना योजना की चर्चा सिर्फ मध्य प्रदेश में ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी कि जा रही है खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी कई चुनावी सभाओं और रैलियों में लाडली बहना योजना का उल्लेख किया है जिसका परिणाम महिलाओं द्वारा भाजपा की झोली में डाले गए बंपर वोट के रूप में हम सबके सामने हैं। 

लाडली बहनों ने देश की कायापलट  

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल की, जिसमें लाडली बहना योजना ने अहम भूमिका निभाई। मध्य प्रदेश में महिला मतदाताओं का एक बहुत बड़ा समूह है जो कि बीजेपी के पक्ष में है अभी कुछ ही दिन पहले शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया के मध्यम से कहा था कि मेरी लाडली बहनों ने भैया की जी सुनिश्चित कर ली है और बीजेपी के रास्ते में आने वाले सभी कांटों को निकाल फेंका है। 

जानें क्या है लाडली बहना योजना 

लाडली बहना योजना जो कि भाजपा सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओं को साल की शुरुआत में दिया गया एक उपहार है इसकी शुरुआत 15 मार्च 2023 से हुई थी जिसके तहत सरकार प्रत्येक माह महिलाओं के डीबीटी अकाउंट में ₹1000 की सहायता राशि भेजती है जिसको बढ़ाकर अब 1250 कर दिया गया है। योजना को आरंभ करते समय ही सीएम शिवराज ने कहा था कि इसकी राशि को सिर्फ 1000 रुपए तक सीमित नहीं रखा जाएगा बल्की इसको आगे 3000 रुपए तक ले जाएंगे।  

क्या है इसकी आवेदन प्रक्रिया और पात्रता 

लाडली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया बहुत सरल है, आपको अपनी ग्राम पंचायत या वार्ड कार्यालय में जाकर ऑफलाइन आवेदन करना आवेदन करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार और बैंक से लिंक होना चाहिए साथ ही आपके बैंक खाते की DBT होना जरूरी है। 

लाडली बहना योजना के लिए पात्रता

  • योजना का लाभ लेने के लिए महिला का मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है। 
  • आर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं ही इसकी पात्र होंगी। 
  • महिला की आयु 21-60 वर्ष होनी चाहिए। 
  • महिला के परिवार की सालाना आए 2.5 लाख या उससे कम होनी चाहिए। 
  • अभी अविवाहित महिलाएं पात्र नहीं है।

यह भी पढ़ें – Skill India Mission 2024 के तहत बेरोजगार युवाओं के लिए सुनहरा अवसर अभी करें ऑनलाइन आवेदन

सालाना मिलेगा 15000 रुपये 

लाडली बहना योजना के तहत लाभार्थी 1.32 करोड़ महिलाओं को हर माह 1250 रुपये की राशि प्रदान की जाती है जिसका हिसाब से महिलाओं को सालाना ₹15000 की सहायता राशि सरकार की तरफ से प्रदान की जाती है। यही कारण है कि प्रदेश में इस योजना की एक महत्वकांशी योजना माना जा रहा है जिसका सबसे ज्यादा असर चुनाव परिणाम में देखने को मिला। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी लाडली बहना योजना को गेम चेंजर के रूप में मानते हुए चुनाव में प्राप्त हुई विजय का श्रेय दिया और कहा विजय प्राप्त करने में इसका बड़ा रोल रहा। 

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

    View all posts

[ad_2]
नोट :- यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है, अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं…

निष्कर्ष
इस लेख के माध्यम से हमने आपको पूरे भारत में सिर्फ लाड़ली बहना योजना की चर्चा, एक योजना के दम पर एकतरफ़ा जीती शिवराज सरकार से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है । यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हमसे संपर्क करें हम आवश्यकतानुसार आपकी समस्या का समाधान करेंगे।