जानिये क्या हुआ 450 रुपए में गैस सिलेंडर के वादे का लाड़ली बहनें कर रही CM मोहन यादव से सवाल  

जानिये क्या हुआ 450 रुपए में गैस सिलेंडर के वादे का लाड़ली बहनें कर रही CM मोहन यादव से सवाल  
इस लेख में हम जानिये क्या हुआ 450 रुपए में गैस सिलेंडर के वादे का लाड़ली बहनें कर रही CM मोहन यादव से सवाल   के बारे में बात करने जा रहे हैं । अगर आपको कोई अन्य समस्या है तो नीचे कमेंट करें।

[ad_1]

मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने महिला वोटर को अपनी तरफ करने के लिए एड़ी से छोटी तक का जोर लगा दिया था। कांग्रेस से कमलनाथ ने महिलाओं से यह दावा किया था कि यदि चुनाव में कांग्रेस की जीत होती है तो वह घरेलू गैस सिलेंडर ₹500 में कर देंगे जिसके पलटवार में बीजेपी से मुख्यमंत्री शिवराज ने प्रदेश की लाडली बहनों को सावन महीने में 4.50 रुपए में गैस सिलेंडर देने की घोषणा कर दी। 

चुनावी माहौल को देखते हुए पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज ने मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ में आयोजित एक जनसभा में यह घोषणा की थी के मध्य प्रदेश की लाडली बहनों को 4.50 रुपए में घरेलू गैस सिलेंडर मुहेय्या कराया जाएगा जिसकी शुरुआत सीएम शिवराज ने सावन के पहले महीने से ही कर दी थी इसके साथ ही सीएम शिवराज ने महिलाओं को यह आश्वासन दिया था कि महिलाओं को साल भर इसी छूठ के तहत सिलेंडर प्रदान किया जाएगा लेकिन इन सभी चुनावी वादों की असलियत तो कुछ और ही है जिसकी जानकारी हम आपको आगे इस आर्टिकल में बताएंगे। 

450 रुपए में गैस सिलेंडर के वादे की हकीकत 

पूर्व सीएम शिवराज के ऐलान के बाद मध्य प्रदेश की 36 लाख 62 हज़ार महिलाओं को 6 अक्टूबर को 910 रुपए का गैस सिलेंडर 450 रुपए में उपलब्ध कराया गया और गैस सब्सिडी का पैसा महिलाओं के डीबीटी अकाउंट में ट्रांसफर किया गया पर उसके बाद से लगातार 3 महीनों तक महिलाओं को किसी प्रकार की कोई गैस सब्सिडी प्राप्त नहीं हुई। यही कारण है कि महिलाओं के सब्र की इंतेहा हो रही है और वह अब नए सीएम मोहन यादव से आशाएं लगा रहीं हैं। 

लाड़ली बहनों की CM मोहन यादव से उम्मीद है  

लाड़ली बहना योजना के तहत ही पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी जिसको आरंभ करने का वादा बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में किया था। विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में किए गए वादों को पूरा करने की शुरुआत कर दी है पर संकल्प पत्र के ही 450 रुपए की गैस सिलेंडर के वादे को लेकर CM डॉ मोहन यादव अभी तक कोई खास तवज्जो देते नजर नहीं आ रहे जिस वजह से प्रदेश की अनेकों महिलाएं काफी चिंतित हैं और CM डॉ मोहन यादव से योजना को आरंभ करने के लिए लगातार अनुरोध कर रही हैं। 

1150 रुपए का गैस सिलेंडर 450 रुपए में देने की उम्मीदें  

भारत सरकार द्वारा प्रदेश के घरेलू LPG गैस कनेक्शन धारकों को 1150 रुपए में गैस सिलेंडर मिलता था जिसको केंद्र सरकार द्वारा ₹200 की छूठ के साथ 910 रुपए कर दिया गया। हालांकि यह बहुत बड़ा लाभ नहीं था पर महंगे गैस सिलेंडर में धारकों को थोड़ी राहत थी। 

इसे भी पढ़ें –  वंचित लाड़ली बहनों की CM मोहन यादव से गुहार, तीसरे चरण के लॉन्च होने का महिलाओं को है बेसब्री से इंतज़ार

910 रुपए के LPG गैस सिलेंडर को पूर्व सीएम शिवराज ने 4.50 रुपए करने की घोषणा की जिसके बाद लाभार्थियों को सिर्फ एक महीना 910 रुपए का गैस सिलेंडर 450 रुपए में मिला और 460 रुपए सब्सिडी महिलाओं के डीबीटी अकाउंट में आई  इसके बाद महिलाओं की आशाएं और बंध गई जिसके पूरा होने की कोई उम्मीद इस समय नजर नहीं आ रही। 

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं ok-bharat.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

[ad_2]
नोट :- यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है, अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं…

निष्कर्ष
इस लेख के माध्यम से हमने आपको जानिये क्या हुआ 450 रुपए में गैस सिलेंडर के वादे का लाड़ली बहनें कर रही CM मोहन यादव से सवाल   से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है । यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हमसे संपर्क करें हम आवश्यकतानुसार आपकी समस्या का समाधान करेंगे।