घर बैठे सिर्फ 5 मिनट में बनाएं अपना पैन कार्ड, मोबाइल से करें अप्लाई

घर बैठे सिर्फ 5 मिनट में बनाएं अपना पैन कार्ड, मोबाइल से करें अप्लाई
इस लेख में हम घर बैठे सिर्फ 5 मिनट में बनाएं अपना पैन कार्ड, मोबाइल से करें अप्लाई के बारे में बात करने जा रहे हैं । अगर आपको कोई अन्य समस्या है तो नीचे कमेंट करें।

[ad_1]

पैन कार्ड आज के समय में कितना इंपॉर्टेंट है यह तो हम सब जानते ही हैं। हमारे सभी जरूरी दस्तावेजों में से पैन कार्ड भी एक है जिसकी जरूरत अब ज्यादातर हर जगह पढ़ने लगी है। इसलिए हर कोई इसको बनवाने के लिए भाग दौड़ कर रहा है। यदि आप भी पैन कार्ड बनवाने का सोच रहे हैं तो आपको हम एक आसान तरीका बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप बिना कहीं जाए घर बैठे मिनट में अपना पैन कार्ड बना सकते हैं। 

आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप किस तरह घर बैठे ऑनलाइन अपना ही पैन कार्ड बना सकते हैं। ई-पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया बहुत ही फास्ट है जिसको इमरजेंसी या बहुत आवश्यक समय में कुछ ही मिनट में बनाकर इस्तेमाल में लिया जा सकता है। याद रहे ई-पैन कार्ड बनाने पर आपको पैन कार्ड की हार्ड कॉपी या डुप्लीकेट कॉपी नहीं मिलती बल्कि आपकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर पैन नंबर प्राप्त होता है जिसको आप किसी भी जगह पर आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

5 मिनट में फ्री में बनाएं ई-पैन कार्ड  

यदि आप भी पैन कार्ड बनाने का सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल आपकी काफी मदद कर सकता है। आप बिना किसी साइबर कैफे या सरकारी कार्यालय के चक्कर लगाए घर बैठे आसानी से सिर्फ 5 मिनट में ही पैन कार्ड बना सकते हैं। साथ ही आपको बता दें कि आपको इस पैन कार्ड को बनाने के लिए किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं देना होगा।  

इस तरह आसानी से बनाएं ई-पैन कार्ड  

घर बैठे फ्री में सिर्फ 5 मिनट में ही ई-पैन कार्ड बनाने के लिए आपको हमारे द्वारा बताई गई स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिससे आप आसानी से अपना ही पैन कार्ड बन पाएंगे, तो आइये जानते हैं आखिर क्या है इसकी प्रक्रिया – 

इसे भी पढ़ें – महिलाओं के लिए पोस्ट ऑफिस में निकाली धांसू स्कीम, FD रेट के साथ 2 साल में मिलेंगे 32,044 रूपये

ई-पैन कार्ड को बनाने के लिए आपको सबसे पहले इनकम टैक्स की ऑफिशल वेबसाइट पर https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/hi  इस लिंक के माध्यम से जाना होगा। अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको कई सारी क्विक लिंक्स का सेक्शन मिलेगा जिसमें से आपको इंस्टेंट ई-पैन वाले ऑप्शन को चुनते हुए आगे बढ़ना होगा। अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां पर आपको Get New E-PAN का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें। 

ई-पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया में आपसे आपका 12 अंकों का आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी मांगी जाएगी, इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा। अब आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने को मिलेगा जिसमें आपको सावधानीपूर्वक अपनी सभी जानकारी अच्छे से दर्ज करते हुए फॉर्म को सबमिट करना होगा, जिसको सबमिट करने के कुछ ही मिनटों बाद आपको अपने ईमेल एड्रेस पर ई-पैन आ जाएगा। 

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश सरकार ने कैबिनेट में लिए अहम फैसले, 6 जिलों को मिली बड़ी सौगातें यहाँ चलेगी नई 552 ई-बसें

[ad_2]
नोट :- यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है, अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं…

निष्कर्ष
इस लेख के माध्यम से हमने आपको घर बैठे सिर्फ 5 मिनट में बनाएं अपना पैन कार्ड, मोबाइल से करें अप्लाई से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है । यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हमसे संपर्क करें हम आवश्यकतानुसार आपकी समस्या का समाधान करेंगे।