ग्रामीण इलाके के रहने वालों युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी

ग्रामीण इलाके के रहने वालों युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी
इस लेख में हम ग्रामीण इलाके के रहने वालों युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी के बारे में बात करने जा रहे हैं । अगर आपको कोई अन्य समस्या है तो नीचे कमेंट करें।

[ad_1]

नमस्कार दोस्तों, मध्यप्रदेश सरकार ने वन्य जीवों की रक्षा करने के लिए अग्निवीर के तर्ज पर में वनवीर की भर्ती करने वाली है जिसके तहत वन्यजीवों की सुरक्षा का खास ध्यान रखा जायगा और इसमें बाघ मित्र चीता मित्र और हाथी मित्र आदि को नियुक्त किया जायगा जिससे वन्य जीवों का ध्यान रखा जा सके और जंगलों में वन्य जीवों को होने वाली कठिनाइयों का उचित हल निकाला जा सके। 

मध्यप्रदेश पहली ऐसी सरकार होगी जो वनवीरों की भर्ती करेगी इसके लिए अग्निवीर की तरह ही वनवीरों को भर्ती करने के लिए सारे नियम नियम एवं दिशा निर्देश बना दिए गए हैं। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश सरकार वनवीरों की भर्ती करेगी जिसके तहत प्रति वर्ष पांच सौ से अधिक वनवीरों की भर्तियां की जाएंगी।

ग्रामीण इलाके के रहने वालों युवाओं को मिलेगी नौकरी 

वनवीर भर्ती में सबसे खास बात यह होगी कि इसके अंतर्गत उन युवाओं को शामिल किया जायगा जो ग्रामीण इलाके के रहने वाले हो या फिर वनवासी या आदिवासी हो जो वन से जुड़े हुए हो या उसके आस पास रहते हो ऐसे युवाओं को मध्यप्रदेश सरकार पांच सालों तक भर्ती करेगी साथ ही यदि उनका कार्य अच्छा होता है तो उनके सेवा आयु में वृद्धि भी की जायगी। इन पांच सालों में युवाओं को सरकारी कर्मचारियों की तरह ही मानदेय भी दिया जाएगा। 

वनवीरों के लिए सबसे खास बात यह है कि जितने भी वनवीरों को शामिल किया जायगा उन सब अच्छा प्रदर्शन करने वाले लगभग 30 प्रतिशत वनवीरों वन रक्षक के पद पर नियमित नियुक्ति दी जाएगी।

हर साल की जायगी 500 भर्तियां

मध्यप्रदेश वन विभाग ने वनवीरों के भर्ती  तैयारी कर ली है और उनके मुताबिक वनवीर योजना के तहत हर साल प्रदेश में 500 से अधिक वनवीरों की भर्तियां की जायगी जिसके तहत इन वनवीरों को प्रति माह 15 से 20 हजार रुपये तक मासिक मानदेय भी दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें – करोड़ों लाडली बहनों को फिर मिलेगा मौका, सालाना 15 हजार रुपये और आवास योजना पर भी अपडेट

वनवीर भर्ती हेतु लिखित जांच परीक्षा तो नहीं किया जायगा परन्तु इसमें युवाओं के शारीरिक और व्यवहारिक मापदंड प्राथमिकता  जायगी जिसके लिए युवाओं का 10वीं और 12वीं उत्तीर्ण होना को अहमियत दी जा सकती है। 

[ad_2]
नोट :- यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है, अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं…

निष्कर्ष
इस लेख के माध्यम से हमने आपको ग्रामीण इलाके के रहने वालों युवाओं को मिलेगी सरकारी नौकरी से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है । यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हमसे संपर्क करें हम आवश्यकतानुसार आपकी समस्या का समाधान करेंगे।