आधार कार्ड में जन्मतिथि को लेकर UIDAI ने जारी किया नया अपडेट, तुरंत करें यह काम – ok-bharat

आधार कार्ड में जन्मतिथि को लेकर UIDAI ने जारी किया नया अपडेट, तुरंत करें यह काम – ok-bharat
इस लेख में हम आधार कार्ड में जन्मतिथि को लेकर UIDAI ने जारी किया नया अपडेट, तुरंत करें यह काम – ok-bharat के बारे में बात करने जा रहे हैं । अगर आपको कोई अन्य समस्या है तो नीचे कमेंट करें।

[ad_1]

UIDAI ने साफ कह दिया है की आधार कार्ड पर लिखी हुई जन्मतिथि किसी भी प्रकार के दस्तावेज में मान्य नहीं होगी। क्योंकि आजकल आधार कार्ड में लोग जन्मतिथि को बदलकर बहुत सारे फर्जी काम कर रहे हैं। इस फर्जीवाड़ा को दूर करने के लिए UIDAI ने इस नियम को जारी किया है। नए नियम के अनुसार आधार कार्ड में जन्म तिथि अब मान्य नहीं होगी। फर्जीवाड़े को रोकने के लिए यह बड़ा कदम उठाया गया है। अब स्कूल कॉलेज में एडमिशन हो या फिर पासपोर्ट बनवाने सहित सभी जगह पर आधार सिर्फ केवल पहचान के रूप में काम करेगा।

आधार कार्ड के लिए 1 दिसंबर से नए नियम जारी

UIDAI में 1 दिसंबर से आधार कार्ड पर नया नियम लागू कर दिया है। अब आधार कार्ड में जन्मतिथि को मान्यता नहीं दी गई है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। क्योंकि आधार कार्ड में लोग जन्मतिथि और नाम में बदलाव करके फर्जीवाड़े को बढ़ावा दे रहे हैं। इसके द्वारा लोग योजनाओं का लाभ ले रहे हैं। स्कूल में एडमिशन करते समय जन्मतिथि को बदल देते हैं।

इसके अलावा कई स्थानों पर आधार कार्ड का दुरुपयोग किया जा रहा है। इन्हीं सब बातों को मध्य नजर रखते हुए UIDAI ने एक ठोस कदम उठाया है। इसके तहत अब फर्जीवाड़े को रोका जा सकता है। बता दे कि ज्यादातर लोग योजनाओं का लाभ आधार कार्ड के द्वारा लेते हैं। इसलिए अब आधार कार्ड आपका एक पहचान है इससे आप अपनी नागरिकता और जन्मतिथि का प्रूफ नहीं दे सकते हैं।

आधार कार्ड में लिखी जन्मतिथि किसी भी दस्तावेज में मान्य नहीं होगी

भारत सरकार ने फिर से आधार कार्ड को लेकर एक बहुत ही बड़ी गाइडलाइन को जारी कर दिया है। अगर आप कहीं पर भी जन्म तिथि का वेरिफिकेशन कराने के लिए जा रहे हैं तो अब आपका जन्म तिथि का वेरिफिकेशन आधार कार्ड से बिल्कुल नहीं होने वाला है। सरकार ने यह गाइडलाइन अब जारी कर दी है और अब आधार कार्ड में लिखी जन्म तिथि मान्य नहीं होगी। आधार कार्ड में नाम परिवर्तन जन्म तिथि महीना और वर्ष बदलने की सुविधा के चलते लोग फर्जीवाड़े के आधार पर तिथियों में संशोधन करा रहे हैं।

यह भी पढ़ें – नए साल में 1500 रुपए प्रति माह लाड़ली बहनों की चमकेगी किस्मत, संकल्प पत्र के वादे होंगे पूरे

फर्जी आधार कार्डों के खिलाफ कदम

सरकार ने फर्जीवाड़ों को रोकने के लिए यह कदम उठाया है। जिसमें लोग अपनी जन्म तिथि में परिवर्तन करके आधार कार्ड का दुरुपयोग कर रहे थे। फर्जीवाड़े को रोकने के लिए सरकार ने 1 दिसंबर से आधार कार्ड के नियम में बदलाव कर दिया है। और आधार कार्ड को अब सिर्फ पहचान का दस्तावेज माना जाएगा। इसलिए अब आधार कार्ड प्रिंट निकालते समय एक पहचान के रूप में काम करेगा। नागरिकता या फिर जन्म तिथि का नहीं।

[ad_2]
नोट :- यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है, अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं…

निष्कर्ष
इस लेख के माध्यम से हमने आपको आधार कार्ड में जन्मतिथि को लेकर UIDAI ने जारी किया नया अपडेट, तुरंत करें यह काम – ok-bharat से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है । यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हमसे संपर्क करें हम आवश्यकतानुसार आपकी समस्या का समाधान करेंगे।