अगर आपके घर में भी है गाय तो 60,783 और भैंस होने पर 70,249 रुपये देगी सरकार – ok-bharat

अगर आपके घर में भी है गाय तो 60,783 और भैंस होने पर 70,249 रुपये देगी सरकार – ok-bharat
इस लेख में हम अगर आपके घर में भी है गाय तो 60,783 और भैंस होने पर 70,249 रुपये देगी सरकार – ok-bharat के बारे में बात करने जा रहे हैं । अगर आपको कोई अन्य समस्या है तो नीचे कमेंट करें।

[ad_1]

सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को लांच कर दिया है। इसके तहत किसान गाय, भैंस, भेड़, बकरी, मुर्गी और मछली पालन के लिए किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा लोन ले सकते हैं। सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अब किसानों को पशुओं के लिए लोन दिया जाएगा। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के द्वारा लिया गया लोन आप 5 साल के अंदर दे सकते हैं। इसकी अवधि 5 साल रखी गई है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना

देश में बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए सरकार योजनाओं का आरंभ करती रहती है। ऐसे ही एक योजना सरकार द्वारा आरंभ की गई जिसका नाम पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना है। इस योजना का लाभ खासकर उन लोगों को दिया जाएगा जो पशुओं का पालन कर अपना जीवन यापन करते हैं।

सरकार द्वारा शुरु की गई पशुपालन लोन स्कीम है प्रत्येक राज्य में लागू है। हालाकि स्कीम का नाम सभी राज्यों में अलग-अलग हो सकता है। लेकिन पशुपालन लोन के लिए गाय भास भैंस के ऊपर और उनके पालन के लिए आप लोन ले सकते हैं।

किनको मिलेगा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना

देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले ज्यादातर लोग पशुपालन एवं कृषि जैसे रोजगार पर निर्भर रहते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत अधिक खराब होती है। गरीब वर्ग के लोग ही पशुपालन करते हैं पैसों की समस्या के चलते वह पशुओं को नहीं पाल पाते क्योंकि पशुओं के रहने व चारे के लिए उनके पास पर्याप्त धन नहीं होता जिसके कारण वह या तो उन पशुओं को बेच देते हैं या उन्हें आवारा छोड़ देते हैं। जिससे देश में आवारा पशुओं की तादाद भी बढ़ती जा रही है।

किस पशु को खरीदने के लिए कितना मिल जाता है लोन

यदि आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा गाय खरीदना चाहते हैं तो आपको 40,783 रुपये दिया जाता है। और अगर आप भैंस खरीदना चाहते हैं तो 60,249 रुपए, बकरी खरीदना चाहते हैं तो 4,063 रुपए और मुर्गी पालन चाहते हैं तो 720 रुपए प्रति यूनिट तक का लोन दिया जाता है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का पैन कार्ड
  • आवेदक का वोटर आईडी

यह भी पढ़ें – प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण और 8000 रुपये वेतन

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे करें

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन बैंक की मदद से आवेदन करने हेतु नीचे दिए चरणों का अनुसरण करना होगा और ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट https://samast.mponline.gov.in/ पर जाना होगा। 

  • यदि आप भी पशु किसान क्रेडिट कार्ड को बनाना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा।
  • फिर आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए सभी डॉक्यूमेंट को बैंक में जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।
  • इसके बाद आपको इस फॉर्म में अपनी सारी जानकारी को सही-सही भरना होगा।
  • फिर इसके बाद आपको अपने डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी फॉर्म के साथ लगाकर बैक में जमा कर देने हैं।
  • जब आपका आवेदन फार्म का सत्यापन हो जाएगा तो लगभग 1 महीने के अंदर आपको पशु क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश की लड़की बहनों की चमकी किस्मत, आठवीं किस्त और तीसरे का चरण का आया आधिकारिक अपडेट, जल्दी देखें

[ad_2]
नोट :- यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है, अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं…

निष्कर्ष
इस लेख के माध्यम से हमने आपको अगर आपके घर में भी है गाय तो 60,783 और भैंस होने पर 70,249 रुपये देगी सरकार – ok-bharat से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है । यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करें, हमसे संपर्क करें हम आवश्यकतानुसार आपकी समस्या का समाधान करेंगे।